इस नंगी-पुंगी पेंटिंग ने तोड दिये दुनिया के रिकार्ड, कीमत जानकर आ जायेगा चक्कर





मशहूर चित्रकार एमेडियो मोदीग्लियानी द्वारा साल 1917 में बनाई न्यूड महिला की एक पेंटिंग आर्ट डीलर कंपनी सोथबे द्वारा आयोजित नीलामी में 157 मिलियन डॉलर यानी करीब 10 अरब 60 करोड़ रुपए में नीलाम हुई है। खबर के मुताबिक सोथबे के 274 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई पेंटिंग इतनी महंगी कीमत पर बिकी हो। बता दें कि एमेडियो मोदीग्लियानी (Amedeo Modigliani) ने साल 1917 में यह पेंटिंग बनाई थी। इसमें एक महिला बिना कपड़ों के पीठ के बल लेटी है। पेटिंग कई बार प्रदर्शनियों में लगाई जा चुकी है। हाल के दिनों में न्यूयॉर्क में इस पेटिंग की 10 10.6 अरब रुपए में नीलामी हुई है।

आर्ट डीलर कंपनी सोथबे में पेंटिंग की नीलामी का आयोजन किया। इसमें मशहूर चित्रकार पिकासो की पेंटिंग भी नीलामी रखी गई। 45 पेंटिंग नीलामी में रखी गई। इनमें 13 पेंटिंग्स के लिए कोई खरीदार नहीं मिला। खरीदार ने मिलने वाले में पिकासो के अलावा हेनरी मोरे और मार्क चैगल की पेंटिंग्स शामिल हैं। बता दें कि 10.6 अरब रुपए में नीलाम हुई नग्न महिला की इस पेंटिंग को सबसे पहले साल 2003 में 2.69 करोड़ डॉलर में बेचा गया था। 15 साल बाद इस पेंटिंग की कीमत अब छह गुना तब बढ़ गई है। हालांकि सबसे महंगी बिकी पेंटिंग की बात करें तो लियोनार्डो द विंची की साल्वेटर मुंडी (Salvator Mundi) 45.3 करोड़ डॉलर में बिकी थी। इसी नीलामी में मशहूर चित्रकार पिकासो की एक न्यूड लड़की पेंटिंग 1.15 करोड़ डॉलर में नीलाम हुई। इस पेंटिंग में लड़की लड़की के हाथ फूल हैं।

गौरतलब है कि एमोडियो मूल रूप से इटली के थे। उन्हें पेंटिंग बनाने का खासा शौक था। पेंटिंग को नई दिशा देने के लिए उन्होंने बहुत काम किया। उनकी ख्याति का अंदाजा महज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी पेंटिंग अब दुनिया के हर बड़े म्यूजियम मौजूद हैं। मगर महज 35 साल की उम्र दुनिया मशहूर चित्रकार का निधन हो गया।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here