पैर के अंगूठे में काला धागा बांधने से खत्म हो जाती है ये बड़ी बीमारी, स्त्रियों के लिए ज्यादा फायदेमंद


आज विज्ञान भले ही चिकित्सा के मामले में काफी आगे निकल चुका है पर आज भी लोगो का भरोसा वर्षो से चली आ रही चिकित्सा पद्धति के ऊपर से खत्म नही हुआ। लोगो के द्वारा ऐसा माना जाता है कि एलोपैथिक दवाईयां काफी कम वक्त में किसी भी मरीज को राहत पहुँचा देती ही पर आज भी कुछ ऐसी बीमारियां हमारे बीच मौजूद है जिनका उपचार आयुर्वेद से ही संभव है। आज हम ऐसे ही एक रोग के बारे में बताने जा रहे है जिसका इलाज आयुर्वेद से काफी आसानी से किया जा सकता है।

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा महत्वपूर्ण अंग है जिसके बारे में ऐसा बताया जाता है कि यह हमारे शरीर के केंद्र में स्थित होता है, और इससे एक साथ लगभग 72 हज़ार नाड़ियां जुड़ी होती है। कभी कभी लोगो के बीच नाभि से जुड़ी ऐसा समस्या सामने आ जाती है जहाँ लोगो की नाभि का स्थान ही खिसक जाता है और ऐसे हालात में उन्हें बेहद ही परेशानियो का सामना करना पड़ता है। नाभि के अपनी जगह से खिसकने के हालात में आज की आधुनिक दवाईयां भी नाकामयाब साबित होती है और यहाँ वर्षो से चली आ रही एक चिकित्सा पद्धति काफी असरदार साबित होती है। तो चलिए जानते है उस चिकित्सा पद्धति के बारे में…

नाभि के अपने स्थान से खिसक जाने के हालत में व्यक्ति को अपने हाथ की छोटी उंगली को सीधा कर उसे हथेली की तरफ मोड़े। इसके बाद उस हाथ को दूसरे हाथ से कोहनी के पास पकड़े और फिर पहले हाथ की मुट्ठी को बंद कर लें। मुट्ठी बन्द करने कब बाद उस हाथ से अपने को अपने कंधे की ओर ले जाकर उसे कंधे के ऊपर मारने की कोशिश करें। उसके बाद आप अपने उंगली की लंबाई को चेक करें। आपकी उंगली की लंबाई का अंतर खत्म हो गयी तो आप समझ जाएं कि आपका यह प्रॉब्लम ठीक हो चुका है।

अगर इतना करने के बाद भी अपना प्रॉब्लम ठीक न हुआ हो तो आप इस प्रक्रिया को कई बार दोहराए। सुबह के वक़्त खाली पेट चटाई या योग मेट पर लेट कर अपने दोनों पैरों को पास में रखकर सीधा कर लें। इस दौरान काला धागा बंधना भी सही रहता है। ध्यान रहे कि आपके हाथ सीधे हो और आपकी कलाई जमीन की तरफ हो। अब धीरे धीरे पीने दोनों पैरों को धीरे धीरे एक साथ उठाये। आप अपने पैरों को इस हालत में लगभग 45°तक उठाये। इस व्यायाम को उत्तानपादासन भो कहा जाता है। ऐसा करने से आपकी नाभि खुद ही अपनी जगह पर आ जायेगी। आप इस बात का भो हमेशा खयाल रखें कि आप हमेशा अपने पैरों में काले धागे बांध कर रखे जिससे कि आपको कभी ऐसी परेशानियो से रूबरू न होना पड़े।

The post पैर के अंगूठे में काला धागा बांधने से खत्म हो जाती है ये बड़ी बीमारी, स्त्रियों के लिए ज्यादा फायदेमंद appeared first on Bharat News.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here