बॉडी पर दिखने लगें ये 4 संकेत तो आपको हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, कभी न करें इग्नोर





आजकल लोगों को इतनी गंभीर बीमारियाँ हो जाती हैं जिनके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा. कुछ बीमारियाँ ऐसी होती हैं जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं ये समझकर कि ये कोई छोटी मोटी बीमारी है. हमारी त्वचा पर कभी कभी लाल रंग के चकते दिखाई देते हैं जिन्हें हम गर्मी से होने का कारण मान लेते हैं. धूप में जाने से त्वचा पर लाल रंग के निशान पड़ने लगते हैं और खुलजी होने लगती है. कभी-कभी ये समस्या बहुत गंभीर बन जाती है जिसे हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए. स्किन कैंसर जो धूप के संपर्क में ज्यादा रहने से होता है. त्वचा की कोशिकाएं जब असामान्य तरीके से बढ़ती है तो वो स्किन कैंसर कहलाता है. आज हम आपको स्किन कैंसर के लक्षण बतायेंगे जिसे आप कभी इग्नोर न करें नहीं तो आपको अपनी जान से हाथ धोना पड़ सकता है.

स्किन कैंसर के प्रकार

कई बार स्किन कैंसर शरीर के उस हिस्से पर भी हो जाता है जो धूप के संपर्क में नहीं आता या काम आता है. स्किन कैंसर तीन तरह का होता है – बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal cell carcinoma), स्कवैमस सेल कार्सिनोमा (Squamous cell carcinoma) और मेलेनोमा (Melanoma). स्किन कैंसर होने से पहले कुछ संकेत देता है जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. कैंसर होने से पहले बॉडी में कुछ बदलाव होने लगते हैं.

क्या करें स्किन कैंसर से बचाने के लिए 

 

स्किन कैंसर से बचने के लिए Ultraviolet Radiation [UV] ) पराबैंगनी विकिरणों से बच कर रहें जो कैंसर होने के जोखिम को कम कर सकता है. त्वचा में बदलाव होने से कैंसर की शुरूआती दौर में पहचान की जा सकती है जिसका इलाज भी संभव है.

  • स्किन पर रेड कलर के चकत्ते दिखाई देना
  • होंठ पर पपड़ी वाले चकत्ते दिखना
  • स्किन पर नुकीले चकत्ते दिखाई देना
  • कैंसर वाला तिल

अगर आपके शरीर में ऐसी कोई भी समस्या लम्बे समय तक रहे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ. ये समस्या कब कैंसर में बदल जाए किसी को नहीं पता. इंसान का जीवन बहुत अमूल्य होता है इसे बर्बाद ना करें.

Source: Rocketpost









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here