इस तरीके से बिना निरोध के भी रोकी जा सकती है अनचाही प्रेगनेंसी, जानिए कैसे

आज कल के समय मे शादी से पहले ही संबंध बनाना आम बात हो गयी है। बहुत से युवा किसी रिलेशनशिप में रहते हुए शादी से पहले ही शारीरिक संबंध बनाने में कोई गुरेज नही करते है। लेकिन कभी-कभी उत्तेजना में या फिर जल्दबाज़ी में कपल्स ऐसी गलती कर बैठते है जिसका ख़ामियाजा उन्हें प्रेग्नेंनसी के खतरे से उठाना पड़ता है।

इस तरीके से बिना निरोध के भी रोकी जा सकती है अनचाही प्रेगनेंसी, जानिए कैसे

Third party image reference

आपको बता दे कि किसी भी कपल को शारीरिक संबंध बनाने से पहले निरोधक का प्रयोग जरूर करना चाहिए अन्यथा बाद में आपको प्रेग्नेंनसी का ख़तरा उठाना पड़ सकता है।

Third party image reference

दोस्तो कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि लोग शारीरक संबंध बनाते समय किसी कारणवश निरोध का इस्तेमाल करना भूल जाते है ऐसे में आज हम आपको ये बताने वाले है कि आप किस तरह से बिना निरोधक के प्रयोग के भी प्रेग्नेंनसी से खुद को बचा सकते है।

Third party image reference

अनचाही प्रेग्नेंनसी से बचने के लिए आप बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दिखने में एक माचिस की तीली या एक छोटी रॉड की तरह लगती है। इसको शारीर में इम्प्लांट करने से आप अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं। यह रॉड हार्मोन्स को रिलीज कर प्रेग्नेंसी को रोकती है। ये रॉड आपकी सुरक्षा लगभग 4 सालों तक करती है तथा इसको इम्प्लांट करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Third party image reference

अनचाही प्रेग्नेंनसी से बचने के लिए आप बर्थ कंट्रोल पिच का भी प्रयोग कर सकती है। ये पिच आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी। इस पिच को पेट पर चिपका दिया जाता है जिससे ये हार्मोन्स को रिलीज़ करके प्रेग्नेंनसी को रोक देता है।

Third party image reference

इन सबके अलावा अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का एक तरीका Spermicides भी है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेना बेहद आवश्यक है। इसको प्यार करने से पहले के कुछ समय पहले इस्तेमाल किया जाता है।

आशा और उम्मीद करते है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेन्ट कर सकते है और ऐसी ही लाभदायकपोस्ट पढने के लिए हमे फॉलो भी कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here